आई वी एफ के बाद की सुरक्षा एवं सावधानियां (IVF Ke Baad Savdhaniya) 2024

आई वी एफ के बाद की सुरक्षा एवं सावधानियां (IVF Ke Baad Savdhaniya) 2024

माँ बनने का सपना हर महिला का होता है लेकिन जो महिला प्राकृतिक रूप से माँ बनने में असक्षम होती है वह आई वी एफ के ज़रिए अपना यह सपना पूरा कर सकती है। आई वी एफ के बाद बचाव (IVF ke baad Bachav) के लिए कुछ सावधानियों का ध्यान रखना पड़ता है जिससे यह प्रक्रिया सफल बन पाएं।

दुनिया भर में कई वैवाहिक जोड़े ऐसे हैं जो शादी के काफी समय बाद तक भी माता-पिता नहीं बन पाए हैं। उनकी इस कमी को पूरा करने के लिए एक नई टेक्नोलॉजी आईवीएफ यानि इन विट्रो फर्टिलाइजेशन, आज के दौर का सबसे पसंदीदा इलाज है।

आज से कुछ समय पहले यह इलाज असाधारण था और कुछ चुनिंदा लोग ही इसे अपनाते थे। लेकिन आज यह सबकी पहुंच में है। आज ज्यादातर ऐसे वैवाहिक जोड़े जो इस दुख से गुजर रहे हैं वह इस इलाज को अपनाते हैं।

आईवीएफ प्रक्रिया का अधिक महंगा होना, अच्छे विशेषज्ञों की कमी होना, और अच्छे आईवीएफ केंद्रों के ना होने की वजह से ज्यादातर लोगों के लिए इस इलाज को अपनाना बहुत मुश्किल होता है। कुछ जोड़ों के लिए तो यह इलाज लेना और असुविधाजनक हो सकता है क्योंकि इसमें नियमित इंजेक्शन, अंडे निकालना, भ्रूण ट्रांसफर और दवाइयों का अधिक सेवन शामिल है। इसलिए इस आईवीएफ प्रक्रिया को अपनाने वाला हर एक विवाहित जोड़ा यह जानना चाहता है कि इसकी सफलता की संभावना कितनी है और इसकी सफलता की दर क्या है। चलिए जानते हैं कि इसकी सफलता किन-किन बातों पर निर्भर करती है।

आई वी एफ के बाद की सावधानियां (IVF Ke Baad Savdhaniya)

  • संभोग से बचे –
    आई वी एफ ट्रीटमेंट के बाद (IVF Treatment Ke Baad) कोशिश कीजिए कि आप संभोग ना करें क्योंकि इससे वैजाइनल इन्फेक्शन होने का ख़तरा बढ़ जाता है। जिस कारण गर्भपात होने की संभावना होती है।
  • भारी सामान न उठाएं –
    आई वी एफ प्रक्रिया के बाद महिला को भारी सामान उठाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे गर्भपात का खतरा बना रहता है। भारी सामान उठाने के कारण पेट पर जोर पड़ता है जिससे आई वी एफ प्रक्रिया पर असर पड़ता है और गर्भपात हो सकता है। इसलिए आई वी एफ के बाद सावधानी (IVF Ke Baad Savdhaani) रखना बहुत ही ज़रूरी होता है।
  • नहाने से बचें –
    डॉक्टरों के मुताबिक आई वी एफ प्रक्रिया के बाद महिलाओं को बहुत ठन्डे और बहुत गर्म पानी से नहाना नहीं चाहिए। साथ ही स्विमिंग भी नहीं करनी चाहिए क्योंकि इस कारण प्रत्यारोपित अंडा अपने स्थान से हट सकता है।
  • ज्यादा मेहनत वाले व्यायाम न करें –
    आई वी एफ की प्रक्रिया के बाद महिलाओं को कोई भी ज्यादा मेहनत वाली एक्सरसाइज व एरोबिक्स नहीं करना चाहिए। इस समय जॉगिंग या कड़ी मेहनत वाली एक्सरसाइज की जगह हल्के व्यायाम जैसे टहलना या योग करना अच्छा रहता है। इसके अलावा महिलाएं ध्यान लगा (मेडिटेशन) सकती हैं।
  • धूम्रपान को कहें ना –
    आई वी एफ प्रक्रिया के बाद कई महत्वपूर्ण सावधानियों में से एक धूम्रपान को बंद करना है। धूम्रपान के ज़रिए आपके शरीर में विषाक्त पदार्थ जाते हैं, जो गर्भावस्था को प्रभावित कर सकते हैं। यह धुआ गर्भाशय की भीतरी सतह को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे गर्भपात होने का खतरा हो सकता है। बचाव के लिए धुम्रपान को छोड़ दें।
  • शराब और ड्रग्स –
    आई वी एफ प्रक्रिया के बाद शराब और ड्रग्स को छोड़ने में ही भलाई है, जिससे गर्भपात का ख़तरा कम हो जाए। जितना संभव हो उतना शराब से बचने का प्रयास कीजिए जो बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप इसे पूरी तरह से छोड़ने में सक्षम नहीं है तो आप कम से कम सीमा में सेवन कीजिए। साथ ही कैफीन और अन्य दवाओं से भी बचें।

नोट- आई वी एफ के बाद इन सब बातों का ध्यान अवश्य रखें जो आपके गर्भपात के खतरे को कम करेगा और आई वी एफ की सफलता दर को बढ़ाएगा। साथ ही किसी भी दवाई के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

डॉक्टर से बात कब करें?

यदि आईवीएफ गर्भावस्था के दौरान निम्न स्थितियां उत्पन्न होती हैं तो डॉक्टर को सूचित करना चाहिए:

  • देखने में परेशानी होना या धुंधली दृष्टि
  • भारी मात्रा में ब्लीडिंग
  • लगातार सिर दर्द या चेहरे में सूजन
  • पेट में तेज दर्द या ऐंठन
  • पेशाब के दौरान जलन या कम पेशाब निकलना
  • लगातार थकान और चक्कर आना
  • यीस्ट इन्फेक्शन, वैरिकोज वेंस, छाती में जलन, बवासीर, कब्ज या बहुत अधिक थकान बनने पर डॉक्टर को सूचित करें।

निष्कर्ष

आईवीएफ एक जटिल प्रक्रिया है, जिसमें हर कदम पर एहतियात बरतने और मानसिक रूप से स्वस्थ होने की आवश्यकता होती है.  इसलिए आपको ऊपर बताई गईं सुरक्षा सावधानियों का पालन करना चाहिए, जिससे सुरक्षित डिलीवरी की संभावना बढ़ जाए।

यदि आप सामान्य रूप से गर्भधारण नहीं कर पा रहे हैं तो Aurawomen की मदद ले सकती हैं। आईवीएफ उपचार के प्रत्येक चरण में हम आपका साथ देते हैं और हमारे डॉक्टर लगातार मरीज के संपर्क में रहते हैं।

अपने शहर में सबसे बेहतरीन फर्टिलिटी ट्रीटमेंट पाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करें या हमें कॉल करें।

डिस्क्लेमर: यह ब्लॉग सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है| अगर आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो कृपया डॉक्टर से परामर्श जरूर लें और डॉक्टर के सुझावों के आधार पर ही कोई निर्णय लें|

Tags:
No Comments

Post A Comment

Chat On WhatsApp
1
Hello!!
Hello,
How Can Help You?